यातायात पुलिस ने शहर को जाम मुक्त बनाने के लिए सराहनीय पहल शुरू की। – Republic Hindustan News

Republic Hindustan News

Latest Online Breaking News

यातायात पुलिस ने शहर को जाम मुक्त बनाने के लिए सराहनीय पहल शुरू की।

😊 Please Share This News 😊

     फरीदाबाद, 28 दिसम्बर (अरुण शर्मा)। यातायात पुलिस ने शहर को जाम मुक्त बनाने के लिए बहुत ही सराहनीय पहल शुरू की है। इसके लिए यातायात पुलिस ने लेप्टॉन नामक सॉफ्टवेयर कंपनी के साथ टाइअप किया है। यातायात पुलिसकर्मी अब इस कंपनी के माध्यम से गूगल मैप पर यातायात संबंधी लाइव अपडेट भेज सकेंगे जो गूगल मैप पर 10 से 15 मिनट में दिखाई देने लगेगी और यात्री दूसरा रास्ता अपनाकर जाम में फंसने से बच पाएंगे।
पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि ट्रैफिक मैनेजमेंट के मामले में फरीदाबाद पुलिस बहुत अच्छा कार्य कर रही है। इसी को आगे बढ़ाते हुए डीसीपी ट्रैफिक नीतीश कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन में ट्रैफिक पुलिस ने बहुत ही सराहनीय पहल शुरू की है। इसके तहत लेप्टॉन नाम की एक सॉफ्टवेयर कंपनी के साथ टाईअप किया गया है जो गूगल मैप से एसोसिएटेड है। यह कंपनी ट्रैफिक मैनेजमेंट के क्षेत्र में कार्य करती है। यह कंपनी गूगल मैप पर ट्रैफिक व्यवस्था अपडेट करने के लिए अधिकृत है। आजकल ज्यादातर यात्री किसी भी स्थान पर पहुंचने के लिए गूगल मैप का उपयोग करते हैं। यदि सडक़ पर कहीं भी जाम, सडक़ पर निर्माण मरम्मत हादसे या किसी भी वजह से रोड ब्लॉक की स्थिति उत्पन्न होती है तो यह कंपनी गूगल मैप पर इसके बारे में जानकारी अपडेट करती है जिसके पश्चात गूगल मैप आपको उस रूट के अलावा अन्य दूसरे रूट दिखाता है। ट्रैफिक पुलिस द्वारा इस कंपनी से टाईअप करने के पश्चात अब ट्रैफिक पुलिसकर्मी किसी भी रूट के ट्रैफिक अपडेट इस कंपनी को पहुंचाएंगे जिसके पश्चात यह कंपनी 10 से 15 मिनट के अंदर इसे गूगल मैप पर अपलोड कर देगी जिससे यात्रियों को ट्रैफिक रूट के बारे में बहुत जल्दी जानकारी प्राप्त हो सकेगी। इसके लिए आज डीसीपी ट्रैफिक की अध्यक्षता में एसीपी ट्रैफिक, ट्रैफिक, एसएचओ, टीआई, जेडओ तथा कंपनी के अधिकारियों की एक बैठक आयोजित की गई जिसमें कंपनी की तरफ से आए प्रतिनिधियों ने ट्रैफिक अपडेट करने संबंधित अहम जानकारी प्रदान की। अब यात्रियों को उनके रूट में कहीं पर भी ट्रैफिक जाम, रोड़ ब्लाक, एक्सीडेंट या अन्य किसी भी कारण से जाम की स्थिति उत्पन्न होने पर तुरंत इसकी सूचना गूगल मैप पर मिल जाएगी और गूगल मैप पर उस रास्ते की जगह दूसरा वैकलिप रास्ता दिखाई देगा जिससे यात्री जाम में फंसे बिना आसानी से अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे।
पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि ट्रेफिक रूट तुरंत अपडेट करने होने की वजह से यात्रियों को समय पर अपने रूट की जानकारी प्राप्त होगी जिसकी वजह से यात्री जाम में फंसने से बचकर समय पर अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें 

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

Donate Now

[responsive-slider id=1466]

लाइव कैलेंडर

October 2024
M T W T F S S
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
error: Content is protected !!