निर्धारित स्लैब के अनुसार फीस लें निजी स्कूल – मुख्यमंत्री – Republic Hindustan News

Republic Hindustan News

Latest Online Breaking News

निर्धारित स्लैब के अनुसार फीस लें निजी स्कूल – मुख्यमंत्री

😊 Please Share This News 😊

       फरीदाबाद, 29 अप्रैल (अरुण शर्मा)। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि निजी स्कूल विद्यार्थियों को पुस्तकों की बिक्री मनमाने ढंग से न कर पाएं इसके लिए सरकार की ओर से पॉलिसी लागू की जाएगी ताकि अभिभावकों को आर्थिक रूप से परेशानी न हो। नई पॉलिसी के तहत पुस्तकों के पेज व कागज की गुणवत्ता के साथ रेट निर्धारित किए जाएंगे और प्रदेश स्तर पर पुस्तकों के चार्ट बनाकर आमजन को जानकारी दी जाएगी। मुख्यमंत्री शनिवार को फरीदाबाद के एचएसवीपी कन्वेंशन सेंटर में जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए परिवादों की सुनवाई कर रहे थे। बैठक में कुल 14 परिवाद विभिन्न विभागों से सम्बंधित रखे गए जिनमें से 12 परिवादों का निपटान करते हुए परिवादियों को राहत पहुंचाई गई।
बैठक में रखे गए एक परिवाद पर निजी स्कूल द्वारा अभिभावकों से पुस्तकों के अधिक रेट लेने पर मुख्यमंत्री ने सेकेंडरी शिक्षा विभाग के निदेशक डॉ. अंशज सिंह से फोन पर बातचीत करते हुए इस प्रकार के अभिभावकों के आर्थिक नुकसान को रोकने के लिए पॉलिसी बनाने के आदेश दिए। साथ ही निजी स्कूल निर्धारित स्लैब के अनुरूप फीस लेने के आदेश मुख्यमंत्री द्वारा दिये गए।
एचएसवीपी द्वारा अलॉट प्लॉटों के विवादों का होगा निपटान
मुख्यमंत्री ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के तहत पूर्व में अलॉट किये गए साइज के विवादों के निपटान तुरन्त प्रभाव से करने के आदेश सम्बंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने के मुख्य प्रशासक से फोन पर बातचीत करते हुए निर्देश दिए कि पॉलिसी बनाएं कि एचएसवीपी में जिन भी प्लाट धारकों के प्लाट 20 फीसदी से कम अथवा ज्यादा हैं तो उन्हें आवेदक की डिमांड अनुरूप सही साइज के प्लाट री अलॉट किये जायें। प्रदेश के सभी ऐसे प्लाट धारकों को राहत पहुंचेगी।
एक ही फोन नम्बर से 20 से ज्यादा सीएम विंडो लगाने वालों की होगी मोनिटरिंग
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सीएम विंडो पर बेवजह की शिकायतें करने वालों के कारण अधिकारियों को कार्य करने में परेशानी होती है। ऐसे में सीएम विंडो पर अब एक ही फोन नम्बर से 20 से ज्यादा शिकायतें लगाने वालों की मॉनिटरिंग की जाएगी। परिवेदना समिति की बैठक में एक परिवादी पवन कुमार द्वारा निरन्तर विभिन्न विभागों के खिलाफ की जा रही शिकायत पर संज्ञान लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारियों के कार्यों में बेवजह की शिकायतें ठीक नहीं, ऐसे में शिकायत कर्ता की समस्या को समझते हुए समाधान किये जायेंगे। उन्होंने फरीदाबाद शहर की डबुआ कॉलोनी में जमीन चिन्हित कर आवश्यकतानुसार एसटीपी बनाने के आदेश भी दिए।
इस अवसर पर केंद्रीय भारी उद्योग एवं ऊर्जा राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, विधायक नरेंद्र गुप्ता, नयनपाल रावत, मीडिया एडवाइजर अमित आर्य, सीपी विकास अरोड़ा, डीसी विक्रम सिंह, एचएसवीपी प्रशासक डाक्टर गरिमा, एमसीएफ कमिशनर जितेन्द्र दहिया, एडीसी अपराजिता, सीएम के पूर्व राजनीतिक सचिव अजय गौड़, भाजपा जिलाध्यक्ष गोपाल शर्माए जजपा के जिला अध्यक्ष राजेश भाटियाए मुख्यमंत्री के मीडिया कोर्डिनेटर मुकेश वशिष्ठ, जिला परिषद के चेयरमैन विजय सिंह, कृभको के चेयरमैन हुकम सिंह भाटी सहित अन्य अधिकारी और गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें 

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

Donate Now

[responsive-slider id=1466]

लाइव कैलेंडर

October 2024
M T W T F S S
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
error: Content is protected !!