फरीदाबाद में बीट सिस्टम की तर्ज पर ग्राम व वार्ड प्रहरी व्यवस्था की शुरुआत। – Republic Hindustan News

Republic Hindustan News

Latest Online Breaking News

फरीदाबाद में बीट सिस्टम की तर्ज पर ग्राम व वार्ड प्रहरी व्यवस्था की शुरुआत।

😊 Please Share This News 😊

        फरीदाबाद, 24 फरवरी (अरुण शर्मा)। पुलिस महानिदेशक पंचकूला के आदेश व पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा के मार्गदर्शन में अब फरीदाबाद में बीट सिस्टम की तर्ज पर ग्राम व वार्ड प्रहरी व्यवस्था की शुरुआत हो चुकी है। पुलिस की यह बहुत ही सराहनीय पहल है जिसमें जिसके माध्यम से पुलिस समाज के हर वर्ग-हर व्यक्ति तक पुलिस संबंधित सुविधाओं को पहुंचाने का प्रयास कर रही है। इसके साथ ही पुलिस एरिया में होने वाली हर छोटी से छोटी हलचल पर निगरानी रख सकेगी जिसके माध्यम से समाज में अपराधों पर अकुंश लगाने में सहायता प्राप्त होगी।
पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा की अध्यक्षता में आज पुलिस आयुक्त कार्यालय में सभी डीसीपी, एसीपी, थाना व चौकी प्रभारी तथा गांव, वार्ड प्रहरी के साथ बैठक आयोजित की गई। पुलिस महानिदेशक पंचकूला द्वारा पूरे हरियाणा में ग्राम व वार्ड एरिया में प्रहरी नियुक्त करने के आदेश दिए गए थे जिसके तहत फरीदाबाद के 127 गांव में 254 ग्राम प्रहरी तथा 45 वार्डों में 90 वार्ड प्रहरी नियुक्त किए गए हैं। प्रत्येक गांव, वार्ड में दो-दो प्रहरी नियुक्त किए गए हैं जिसमें एक प्रहरी तथा एक सहायक प्रहरी के तौर पर नियुक्त किया गया है। इसके माध्यम से पुलिस पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति तक अपनी पहुंच बनाकर उन तक पुलिस व कानून संबंधित सुविधाओं को पहुंचाने का कार्य करेगी। पुलिस आयुक्त ने इस बारे में सभी थाना प्रभारियों तथा ग्राम व वार्ड प्रहरियों को अहम दिशा-निर्देश दिए है। इन प्रहरियों को कुछ विशेष कार्य दिए गए हैं जिसमें प्रहरी के तौर पर नियुक्त पुलिसकर्मी अपने एरिया में शराब, स्मैक, गांजा, चरस, अफीमए हेरोइन इत्यादि की नशा तस्करी करने वाले तस्करों, बदमाश, गुटबाजी बनाकर कानून व्यवस्था को खराब करने वाले अपराधिक तत्वों, धर्म जाति या संगठन के नाम पर लोगों को भडक़ाकर शांति भंग करने वाले व्यक्तियों, किसी गैंगवार या अपराधिक संगठन से संबंध रखने वाले गैंगस्टर, आतंकी गतिविधियों में संलिप्त अपराधियों, थाने के हिस्ट्रीशीटर या जो व्यक्ति बार-बार जेल जाते हैं और जमानत पर बाहर आने के पश्चात फिर से आपराधिक वारदातों को अंजाम देते हैं इस प्रकार के व्यक्तियों पर निगरानी रखी जाएगी।
इसके साथ ही प्रत्येक गांव व वार्ड की जनसंख्या, मकानों की संख्या, क्षेत्रफल, सीसीटीवी कैमरों की जानकारी, शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक संस्थान, हॉस्टल, धार्मिक पर्व, मेले इत्यादि का रिकॉर्ड रखा जाएगा।
प्रत्येक गांव, वार्ड के सरपंच, पार्षद, पंचायत मेंबर, नंबरदार, चौकीदार आशा वर्कर, सुरक्षा गार्ड, टैक्सी चालक, बस ड्राइवर, दुकानदार, प्रॉपर्टी एजेंट, गाड़ी के डीलर, आरडब्लूए मेंबर, साइबर कैफे संचालक, गेस्ट हाउस मालिक सहित समाज के प्रमुख व्यक्तियों के नाम का इंद्राज करने के बारे में निर्देशित किया गया है ताकि जरूरत पडऩे पर कानून व्यवस्था को सदृढ़ करने व शांति व्यवस्था कायम रखने में इनकी सहायता ली जा सके। इसके साथ ही एरिया में रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों की सूची तैयार की जाएगी ताकि बुजुर्गों को समय पर सहायता पहुंचाई जा सके और उन्हें किसी प्रकार के परेशानी का सामना ना करना पड़े तथा उनकी देखभाल भी अच्छे से की जा सके। इसके लिए पुलिस आयुक्त द्वारा विशेष दिशा-निर्देश दिए गए हैं।
पुलिस आयुक्त ने कहा कि इस नई व्यवस्था का उद्देश्य हर वर्ग के व्यक्ति तक पुलिस की पहुंच को बढ़ाना है तथा अपराधी किस्म के व्यक्तियों पर निगरानी रखकर समाज में अपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाना है। फरीदाबाद पुलिस बहुत बेहतरीन कार्य कर रही है। फरीदाबाद पुलिस के जवान दिन-रात कड़ी मशक्कत करके देश सेवा में अपने आप को समर्पित कर रहे हैं और हमें इसी प्रकार कड़ी मेहनत करते रहने की आवश्यकता है ताकि गरीब से गरीब व्यक्ति को भी पुलिस सहायता प्राप्त हो सके और उन्हें कानून से संबंधित किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े। इसके लिए फरीदाबाद पुलिस हमेशा प्रयासरत रहेगी।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें 

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

Donate Now

[responsive-slider id=1466]

लाइव कैलेंडर

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
error: Content is protected !!