कोरोना से जंग जीतने के लिये केंद्र ने जारी किया नया डाइट प्लान, आप भी लाभ उठायें। – Republic Hindustan News

Republic Hindustan News

Latest Online Breaking News

कोरोना से जंग जीतने के लिये केंद्र ने जारी किया नया डाइट प्लान, आप भी लाभ उठायें।

😊 Please Share This News 😊

 

कोरोना वायरस संक्रमण हर किसी पर अलग तरह से असर कर रहा है. अगर आप इससे जूझ रहे हैं और होम आइसोलेशन यानी घर पर रहकर रिकवर हो रहे हैं तो अपनी डाइट का ख्याल रखिए. केंद्र सरकार द्वारा जारी किया गया कोरोना डाइट प्लान आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।

नए डाइट प्लान के मुताबिक, कोरोना के मरीजों को अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए बादाम और किशमिश से करनी चाहिए. बादाम प्रोटीन और आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

कोरोना संक्रमण से जूझ रहे और हाल ही में ठीक हुए मरीजों को सुबह के नाश्ते में रागी डोसा या 1 कटोरा दलिया खाना चाहिए. इससे उन्हें फाइबर युक्त डाइट मिल सकेगी. यह डाइजेशन और इम्युनिटी के लिए बहुत जरूरी है।

लंच के दौरान या बाद में गुड़ और घी खाने की सलाह दी गई है. आप चाहें तो रोटी के साथ भी इन चीजों का सेवन कर सकते हैं. इनके सेवन से शरीर अंदर से गर्म रहेगा. साथ ही ये इम्युनिटी बूस्टर फूड्स भी हैं. कोरोना मरीजों और ठीक हुए लोगों को कुछ समय तक डिनर हल्का करना चाहिए. डिनर में खिचड़ी खाना एक अच्छा विकल्प है. इससे अपच और डायरिया जैसी परेशानियों में भी राहत मिलेगी।

कोरोना काल में खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है. इसके लिए दिन भर में कई लीटर सादा पानी पीने के साथ ही नींबू पानी और छाछ जैसी चीजों का सेवन भी जरूर करें. इससे इम्युनिटी अच्छी रहेगी और ऑर्गन्स भी बेहतर काम करेंगे. कोरोना वायरस संक्रमण शरीर को तोड़ देता है. अपनी मांसपेशियों की बेहतर रिकवरी के लिए प्रोटीन युक्त डाइट लें. इसके लिए चिकन, फिश, अंडा, पनीर और सोयाबीन जैसी चीजें खाने की सलाह दी गई है।

अपनी डाइट में 5 रंगों के फल या सब्जियां शामिल करें. इससे शरीर में विटामिन और मिनरल्स की हर कमी को पूरा किया जा सकेगा. हर रंग के फल-सब्जी खाने से अलग-अलग तरह के विटामिन-मिनरल मिलते हैं. सेल्फ आइसोलेशन में रहने वाले कुछ लोगों को स्ट्रेस और एंग्जायटी की शिकायत हो जाती है. ऐसे में उन लोगों को डार्क चॉकलेट की कुछ मात्रा का सेवन करना चाहिए. आप ऐसी डार्क चॉकलेट खा सकते हैं, जिसमें 70 प्रतिशत कोको मौजूद हो।

अपनी इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए हल्दी वाले दूध का सेवन करें. इसमें मौजूद एंटीबायोटिक तत्व शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. कोरोना काल में अपने कुकिंग ऑयल का भी काफी ध्यान रखना जरूरी है. खाना बनाने के लिए अखरोट, बादाम, सरसों या ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें 

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

Donate Now

[responsive-slider id=1466]

लाइव कैलेंडर

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
error: Content is protected !!